हिंदी
Login Sign Up
Hindi-English > दंतवल्क

दंतवल्क in English

pronunciation: [ damtavalka ]  sound:  
दंतवल्क sentence in Hindi
TranslationMobile
Noun
• enamel
Examples
1.सफेद देखो मई को दंतवल्क, बाहर पहनते हैं.

2.दंतवल्क (Enamel) दांत शिखर को ढकने वाली असंवेदनशील सफेद पदार्थ की एक पतली सी परत होती है।

3.हर दांत दंतधातु (dentine), दंतवल्क (enamel), दंतव्रज (cementum) तथा दंत-मज्जा (pulp) से बना होता है।

4.दॉंतों की समस्या-इनमें दॉंतों की रचना में विकृति, दॉंतों में कैविटी होना, दंतवल्क की कमी और दॉंतों में देर से विकास होना सम्मिलित हैं ।

5.इस हाइड्रोजन पेरोक्साइड के कारण भी अपने मुँह में इस हल के अपने दाँत पर दंतवल्क विघटित कर सकते हैं बहुत से दो खुद 2-5 दिन निकला.

6.उदाहरण के लिए, अनुसंधानकर्ताओं के एक समूह ने हाल ही में पाया कि सेरिब्रल पैल्सि वाले एक तिहाई से अधिक बच्चों में कुछ दांतों पर दंतवल्क गायब (एनामेल) था।

7.उदाहरण के लिए, अनुसंधानकर्ताओं के एक समूह ने हाल ही में पाया कि सेरिब्रल पैल्सि वाले एक तिहाई से अधिक बच्चों में कुछ दांतों पर दंतवल्क गायब (एनामेल) था।

8.अन्यों में केवल सामने के कर्तनक दंत नहीं होते, परंतु शेष दाँत ह्रास की अवस्था में, बिना दंतवल्क (इनैमल) तथा मूल (रूट) के, होते हैं और किसी किसी में दाँतों के पतनशील पूर्वज पाए जाते हैं।

9.अन्यों में केवल सामने के कर्तनक दंत नहीं होते, परंतु शेष दाँत ह्रास की अवस्था में, बिना दंतवल्क (इनैमल) तथा मूल (रूट) के, होते हैं और किसी किसी में दाँतों के पतनशील पूर्वज पाए जाते हैं।

10.बेकिंग सोडा टूथपेस्ट (Baking soda Toothpaste) दांतों की दरारों में प्रवेश करता है लेकिन अन्य टूथपेस्ट की तुलना में कम घर्षण (abrasive) होता है | जब कोई टूथपेस्ट गैर घर्षण (non abrasive) होता है, तों ये दंतवल्क (enamel) पर उदार हों जाता है | अन्य सफाई एजेंटस (cleaning agents) जैसे सिलिका (silica) युक्त टूथपेस्ट अधिक घर्षण (abrasive) रखते है जिससे की दांत घिस जाते है |


What is the meaning of दंतवल्क in English and how to say damtavalka in English? दंतवल्क English meaning, translation, pronunciation, synonyms and example sentences are provided by Hindlish.com.