हिंदी
Login Sign Up
Hindi-English > शल्योपचार

शल्योपचार in English

pronunciation: [ shalyopacar ]  sound:  
शल्योपचार sentence in Hindi
TranslationMobile

• surgical treatment
Examples
1.उसमें शिरोभेद का उल्लेख तथा शिरोस्थिभंग का उपचार तथा अन्य अवयवों का शल्योपचार भी पाया जाता है।

2.उसमें शिरोभेद का उल्लेख तथा शिरोस्थिभंग का उपचार तथा अन्य अवयवों का शल्योपचार भी पाया जाता है।

3.उसमें शिरोभेद का उल्लेख तथा शिरोस्थिभंग का उपचार तथा अन्य अवयवों का शल्योपचार भी पाया जाता है।

4.लोगान अपने कंकाल को, दरअसल एक प्रकार का अविनाशी वज्र की तरह कठोर धातु से मजबूत करने के लिए शल्योपचार झेलता है.

5.लोगान अपने कंकाल को ऐडमांटियम, दरअसल एक प्रकार का अविनाशी वज्र की तरह कठोर धातु से मजबूत करने के लिए शल्योपचार झेलता है.

6.इसके प्रत्यक्ष लाभ का अनुभव द्वितीय महायुद्ध एवं कोरिया युद्ध में हुआ, जबकि पहले के युद्धों की अपेक्षा घायलों का समय से शल्योपचार होने पर, संक्रमण एवं पूतिजन्य दुर्घटनाएँ अपेक्षाकृत अत्यंत कम हुईं।

7.इसके प्रत्यक्ष लाभ का अनुभव द्वितीय महायुद्ध एवं कोरिया युद्ध में हुआ, जबकि पहले के युद्धों की अपेक्षा घायलों का समय से शल्योपचार होने पर, संक्रमण एवं पूतिजन्य दुर्घटनाएँ अपेक्षाकृत अत्यंत कम हुईं।

8.इसके प्रत्यक्ष लाभ का अनुभव द्वितीय महायुद्ध एवं कोरिया युद्ध में हुआ, जबकि पहले के युद्धों की अपेक्षा घायलों का समय से शल्योपचार होने पर, संक्रमण एवं पूतिजन्य दुर्घटनाएँ अपेक्षाकृत अत्यंत कम हुईं।

9.यह आगामी शल्योपचार और अंग-भंग की तैयारी में शल्योपरान्त का मनसा-प्रत्यक्ष है जिसमें रोगिणी अपने विच्छिन्न अंग से संवाद करती है और उन मानसिक विवशताओं का अतिक्रमण भी जिनके पार पवनकरण की कविता की स्त्री नहीं जा पाती।

10.जो पाठक अर्चना वर्मा का अगस्त वाला पाठ ठीक से समझ नहीं पाए थे उनकी सुविधा के लिए दयालु लेखिका दिसम्बर वाले पाठ में उन्हें विस्तार से भूतकाल, वर्तमानकाल और भविष्यकाल समझाने लगीं-'' शल्योपचार अभी हुआ नहीं है, बल्कि होने वाला है, मौत की चुहिया अभी निकली नहीं है, निकाली जानी है।

Definition
वह क्रिया जिसके अंतर्गत फोड़ों, रोगयुक्त अंगों आदि को चीरते-फाड़ते हैं:"इस रोग का इलाज आपरेशन के द्वारा ही संभव है"
Synonyms: आपरेशन, ऑपरेशन, शल्य चिकित्सा, शल्यचिकित्सा, चीरफाड़, शल्य कर्म, शल्यक्रिया, अपरेशन, शल्यकर्म, आसुरी चिकित्सा, आसुर चिकित्सा, सर्जरी,


What is the meaning of शल्योपचार in English and how to say shalyopacar in English? शल्योपचार English meaning, translation, pronunciation, synonyms and example sentences are provided by Hindlish.com.