हिंदी
Login Sign Up
Hindi-English > तंतुजाल

तंतुजाल in English

pronunciation: [ tamtujal ]  sound:  
तंतुजाल sentence in Hindi
TranslationMobile
Noun
• plexus
• rete

• capillitium
Examples
1.किसान जीवन के तंतुजाल में पैठ कर उसे उन्मूलित कर देता है।

2.या कि समय का अभाव, पारिवारिक-सामाजिक संरचना के तंतुजाल में दरकाव,पेपरलेस कम्युनिकेशन की ओर अग्रगामिता आदि-इत्यादि चीजें इसकी वजहें हैं?

3.अविश्वास के अदृश्य जटिल तंतुजाल, में विस्तारित विचित्र दावानल के मघ्य, असह्य तपित जीवन मे, दहन से पुर्व कहो, क्यों रखा मेरा ये नाम ।

4.उस लता की तरह जो अपने तंतुजाल पसारते हुए भी बढ़ने का रास्ता नहीं खोज पा रही है, पर जिसकी जड़ें जमीन में गड़ी हैं।

5.जीभ के अग्रभाग के निचले हिस्से में स्थित अवजिह्वी क्षेत्र वह स्थान होता है जहां मुख श्लैष्मिक झिल्ली बहुत पतली होती है, और जिसके नीचे शिराओं का एक तंतुजाल होता है.

6.जीभ के अग्रभाग के निचले हिस्से में स्थित अवजिह्वी क्षेत्र वह स्थान होता है जहां मुख श्लैष्मिक झिल्ली बहुत पतली होती है, और जिसके नीचे शिराओं का एक तंतुजाल होता है.

7.जीभ के अग्रभाग के निचले हिस्से में स्थित अवजिह्वी क्षेत्र वह स्थान होता है जहां मुख श्लैष्मिक झिल्ली बहुत पतली होती है, और जिसके नीचे शिराओं का एक तंतुजाल होता है.

8.यह एक तरह से कवि की दुनिया बाह्य और आभ्यंतर जगत की खिड़कियाँ खोलने का एक उपक्रम तो है ही इसके माध्यम से हम कविता व कवि के आपसी तंतुजाल के रेशे भी उधेड़कर देख-निरख सकते हैं।

9.समरहिल, बालूगंज और शिमला के इस अविस्मरणीय प्रवास में अनौपचारिक रूप से छह कविता प्रेमियों का एक ऐसा ग्रुप बन गया था जिसके सदस्य भारत के अलग अलग हिस्सों से आए थे लेकिन कविता के अदॄष्य तंतुजाल उन्हें एक किए हुए थे.

10.लेकिन इस बात से यह अनुमान न लगा लिया जाय अथवा धारणा न बना ली जाय कि हालीना और महादेवी की कविताओं में कोई समानता है या कि स्त्री होने के कारण व दु: ख तथा प्रेम की घनीभूत सांद्र उपस्थिति के कारण समनता के काव्यमय तंतुजाल तलाश किए जाएं.


What is the meaning of तंतुजाल in English and how to say tamtujal in English? तंतुजाल English meaning, translation, pronunciation, synonyms and example sentences are provided by Hindlish.com.